भारत के इस गांव में 1 साल के लिए किराए पर मिलती है बीवी, कोई भी ले जा सकता है

भारत धर्म प्रधान देश है जहां संस्‍कृति और परंपराओं का बोलबाला है। यहां महिलाओं को बेहद ही सम्‍मान दिया जाता है। वहीं आपको बता दें कि इस देश में आपको पूरी दुनिया में सबसे ज़्यादा देखने को मिलता है। वहीं आपको बता दें कि भारत में जितने ज्‍यादा धर्म हैं, जितने ज्‍यादा समुदाय हैं उतनी पूरी दुनिया में नहीं है। भारत के लगभग हर राज्य में कई संस्कृतियाँ और परम्पराएँ देखने को मिलती हैं।

यहाँ पर आपको भिन्‍न भिन्‍न तरह की भाषा, बोली, जाति, धर्म, समुदाय हर तरह के लोग मिलेंगे। जहां सदियों से चले आ रहे इन परंपराओं और संस्कृति का उदाहरण पूरी दुनिया में दिया जाता है यही कारण है कि विदेशियों के लिए हमेशा से आकर्षण का केंद्र रही है।

वहीं आपको बता दें कि जहां एक तरफ इस देश में नारी सशक्तिकरण की बड़ी-बड़ी डिंगे हांकते हैं। जहां इंसान मंगल पर जाने की तैयारी कर रहा हैं वहीं ऐसे आधुनिक समय में इस देश में बीवियां किराए पर मिलती हैं और वो भी हमारे अपने देश में सच में बात कुछ हजम नहीं होती हैं लेकिन यह एक कड़वा सच है। आपको बता दें कि इस देश में एक ऐसी जगह है जहां परंपरा के नाम पर महिलाओ के साथ जुल्‍म होता है।

जी हां आज हम आपसे जिस परंपरा के बारे में बात करने वाले हैं वो मध्यप्रदेश में स्थित शिवपुरी इलाक़े की है। जो की बेहद ही सालों से चली अा रही है और इसे रोकने वाला भी कोई नहीं है।

दरअसल इस प्राचीन परम्परा को ‘धड़ीचा प्रथा’ के नाम से जाना जाता है। जी हां इस परंपरा के तहत यहां हर साल एक बार मंडी लगती है जहां कुछ और नहीं बल्कि महिलाओं को बेचा जाता है।

Must know  How To Remove Tartar And Get Pearly White Teeth In Just 5 Minutes

जी हां सुनकर झटका लगा न लेकिन ये सच है इस मंडी में महिलाओं की बोली लगती है हैरानी की बात तो ये है कि ऐसा करने वाला कोई और नहीं बल्कि उनके परिवार के लोग ही होते हैं। यहाँ लड़की का सौदा एक साल के लिए किया जाता है। यहां हर साल पुरुष आते हैं और अपनी मनपसंद की लड़की को चुनकर उसकी कीमत तय करते हैं

Must Read